IGRS Telangana Registration, Status Check Stamp Duty & Property Registration

IGRS तेलंगाना पंजीकरण : पंजीकरण और स्टाम्प विभाग, तेलंगाना सरकार की आधिकारिक वेबसाइट ने राज्य के नागरिकों को प्राधिकरण द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं को ब्राउज़ करने में मदद करने के लिए एक एकीकृत शिकायत निवारण प्रणाली (IGRS) की स्थापना की है। IGRS तेलंगाना पंजीकरण पोर्टल द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का विवरण नीचे प्रदर्शित किया गया है। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे आईजीआरएस तेलंगाना के तहत सेवाओं का लाभ उठाने वाले लेख में दिए गए सीधे लिंक के माध्यम से पूरा लेख पढ़ें।

तेलंगाना सरकार द्वारा लोगों को संपत्ति पंजीकरण, निषिद्ध संपत्ति, विवाह पंजीकरण, सोसायटी पंजीकरण, फर्म पंजीकरण, और चिट फंड पर सूचना आदि विभिन्न सेवाओं के बारे में सभी विवरण प्राप्त करने के लिए योजना प्रदान की गई है। नामांकन करने से पहले IGRS तेलंगाना पंजीकरण कुछ महत्वपूर्ण बिंदु हैं जिन्हें स्पष्ट किया जाना चाहिए ताकि आप आसानी से पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकें।

आईजीआरएस तेलंगाना

IGRS तेलंगाना नागरिकों और तेलंगाना सरकार दोनों के लिए फायदेमंद है। ऑनलाइन पोर्टल नागरिकों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान करता है। IGRS तेलंगाना अपने नागरिकों को प्रदान की जाने वाली कुछ सेवाएँ इस प्रकार हैं-

IGRS Telangana Registration
  • आईजीआरएस के जरिए लोग जमीन की संपत्ति का बाजार मूल्य पता कर सकते हैं।
  • IGRS राज्य में निषिद्ध संपत्ति की ऑनलाइन खोज की सेवा भी प्रदान करता है।
  • वे एन्कम्ब्रेन्स सर्टिफिकेट (ईसी) भी खोज सकते हैं।
  • जनता को ई-स्टाम्प सेवाएं प्रदान करता है।
  • लोग संपत्ति, समाज, फर्म और विवाह पंजीकरण सभी जानकारी एकत्र कर सकते हैं।
  • यह चिट फंड की जानकारी भी साझा करता है।
  • नागरिक अपना एसआरओ (उप-पंजीयक कार्यालय) खोज सकते हैं
  • IGRS तेलंगाना नोटरी, स्टांप विक्रेताओं और फ्रैंकिंग सेवाओं के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है।
  • नागरिक तेलंगाना के पंजीकरण और स्टाम्प विभाग से संबंधित किसी भी मामले से संबंधित अपनी प्रतिक्रिया और शिकायत साझा कर सकते हैं।
प्रणालीएकीकृत शिकायत निवारण प्रणाली (आईजीआरएस)
लेख श्रेणीपंजीकरण, स्थिति जांच स्टाम्प शुल्क और संपत्ति पंजीकरण
राज्यतेलंगाना
सेवाऍ दी गयीअपने एसआरओ को जानें, फर्म पंजीकरण, निषिद्ध संपत्ति, संपत्ति का पंजीकरण, प्रमाणित प्रति, भार खोज (ईसी), ई-स्टाम्प, विभाग उपयोगकर्ता, स्टाम्प विक्रेता / फ्रैंकिंग सेवाएं / नोटरी, बाजार मूल्य खोज, सोसायटी पंजीकरण, चिट फंड पर डेटा, विवाह पंजीकरण, डैशबोर्ड
सरकारी विभाग  पंजीकरण और स्टाम्प विभाग, तेलंगाना सरकार
आधिकारिक पोर्टलhttps://registration.telangana.gov.in

IGRS तेलंगाना संपत्ति पंजीकरण?

आवेदक उन चरणों का उल्लेख कर सकते हैं जो संपत्ति पंजीकरण के लिए आवश्यक हैं। प्रक्रिया ऑफ़लाइन है क्योंकि आवेदक को दस्तावेज़ सत्यापन और कार्यालय में हस्ताक्षर रिकॉर्ड प्रदान करने के लिए उप-पंजीयक कार्यालय का दौरा करना पड़ता है। पंजीकरण को निम्नलिखित भागों में बांटा गया है-

ऑनलाइन दस्तावेज़ तैयार करने की प्रक्रियाक्लाइंट को सार्वजनिक डेटा प्रविष्टि ढांचे का उपयोग करके सूचीबद्ध होने के लिए संग्रह स्थापित करने और आवश्यक अभिलेखागार स्थानांतरित करने की आवश्यकता है (जैसा कि एजेंडा में दिखाया गया है)।
उस समय ग्राहक को ऑनलाइन प्रविष्टि के माध्यम से अनिवार्य किस्त बनाने और रिकॉर्ड दर्ज करने के लिए एक उद्घाटन बुक करने की आवश्यकता होती है।
उस समय ग्राहक को बुक किए गए स्थान के अनुसार उप-पंजीयक कार्यालय में जाकर संग्रह प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है।
उप-पंजीयक कार्यालय में प्रक्रियापंजीकरण के पहले चरण को पूरा करने के बाद। फिर आवेदक को उप-पंजीयक कार्यालय को रिपोर्ट करना होगा जहां प्रक्रियाओं की जांच सूची बनाई जाएगी।
प्रारंभ में, आवेदक का केवाईसी होगा और उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत सभी दस्तावेजों को प्राधिकरण द्वारा सत्यापित किया जाएगा। सत्यापन के बाद, दस्तावेजों को आधिकारिक पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।
आवेदक होमपेज पर आवेदक डैशबोर्ड के माध्यम से संपत्ति पंजीकरण देख सकते हैं।

जांच सूची

चेकलिस्ट में IGRS पंजीकरण और स्टाम्प विभाग तेलंगाना, सरकार के तहत पंजीकृत संपत्ति के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची शामिल है। तेलंगाना के। अधिक जानकारी के लिए कृपया आधिकारिक पोर्टल देखें।

आवेदन शुल्क

संपत्ति पंजीकरण के लिए आवश्यक आवेदन शुल्क स्टाम्प शुल्क, पंजीकरण शुल्क, स्थानांतरण शुल्क के रूप में एकत्र किया जाएगा। आवेदन शुल्क का विवरण नीचे दिए गए सीधे लिंक पर जाकर जाना जा सकता है।

पूरी संरचना जानने के लिए यहां क्लिक करें ।

एक भार प्रमाणपत्र क्या है?

एक एन्कम्ब्रेन्स एंडोर्समेंट या ईसी एक संग्रह है जो किसी संपत्ति (एक विकसित संपत्ति या भूमि) की गारंटी देता है जो बिना किसी जोखिम के है। इस तरह की देनदारियां वैध बहस से उभर सकती हैं या यदि संसाधन बेचा जाता है।

संपत्ति बेचते या खरीदते समय ईसी अनिवार्य है। यह अतिरिक्त रूप से एक घर अग्रिम या संपत्ति के खिलाफ क्रेडिट के लाभ के लिए एक आवश्यक रिकॉर्ड है। कुल मिलाकर, बैंक किसी क्रेडिट का समर्थन करने से पहले 10 से 15 वर्षों के ऋणभार उद्घोषणा का अनुरोध करते हैं।

तेलंगाना के निवासी राज्य के पंजीकरण और टिकटों की प्राधिकरण साइट से संपत्ति के चुनाव आयोग को प्राप्त कर सकते हैं। वे कुछ महत्वपूर्ण शिकार सूक्ष्मताओं को दर्ज करके एक विशिष्ट संपत्ति के इस वसीयतनामा की तलाश कर सकते हैं।

आईजीआरएस तेलंगाना के लाभ

  • आईजीआरएस तेलंगाना राज्य में सुशासन की सुविधा के लिए सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग का एक अच्छा उदाहरण है।
  • IGRS पारदर्शिता की सुविधा प्रदान करता है और इस प्रकार भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी गतिविधियों को कम करने में मदद करता है।
  • नागरिक अपनी शिकायतों और शिकायतों के निवारण के लिए इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।
  • नागरिकों को विभिन्न मुद्दों के लिए संबंधित विभाग का दौरा करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इन कार्यों को IGRS तेलंगाना पोर्टल के माध्यम से हल किया जा सकता है।
  • इससे समय की बचत होती है और मैनुअल काम भी कम हो जाता है।

टीएस एन्कम्ब्रेन्स सर्टिफिकेट (ईसी) कैसे खोजें?

तेलंगाना एन्कम्ब्रेन्स सर्टिफिकेट संपत्ति (आमतौर पर जमीन, घर, आदि) की खरीद या बिक्री के समय एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एक दस्तावेज है जिसमें संपत्ति के बारे में सभी कानूनी और वित्तीय जानकारी शामिल है और यह सबूत के रूप में कार्य करता है कि संपत्ति को बिना किसी मुकदमे के स्थानांतरित किया जा सकता है।     

नागरिक IGRS सिस्टम पर अपने E-Encumbrance प्रमाणपत्र की खोज करने के लिए जाँच कर सकते हैं। उन्हें बस नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है-

  • पंजीकरण और स्टाम्प विभाग, तेलंगाना सरकार की आधिकारिक वेबसाइट यानी https://registration.telangana.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर ऑनलाइन सर्विसेज हेड के तहत “एनकम्ब्रेन्स सर्च (ईसी)” लिंक पर क्लिक करें।
  • स्क्रीन पर एक ई-एनकम्ब्रेन्स स्टेटमेंट दिखाई देगा। नागरिकों को सभी बिंदुओं को पढ़ना होगा और “सबमिट” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • ई-एनकम्ब्रेन्स स्टेटमेंट सबमिट करने पर सर्च पेज दिखाई देगा।

नागरिक दो खोज मानदंड होंगे अर्थात। दस्तावेज़ संख्या द्वारा खोजें और प्रपत्र प्रविष्टि द्वारा खोजें। उन्हें एक विकल्प चुनना होगा और पंजीकरण का वर्ष दर्ज करना होगा।

  • दस्तावेज़ संख्या द्वारा खोजें।

इसमें, उन्हें बस अपने एसआरओ नाम / कोड का पहला अक्षर दर्ज करना होगा और “सबमिट” बटन पर क्लिक करना होगा, और स्क्रीन पर ई-एनकम्ब्रेंस प्रमाणपत्र दिखाई देगा।

  • प्रवेश प्रपत्र द्वारा खोजें

यदि नागरिक प्रवेश फॉर्म विकल्प का चयन करें तो उन्हें एक फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म में, उन्हें प्रदान की गई जगह में भवन / संरचना, भूमि और एसआरओ विवरण भरना होगा और विवरण जमा करना होगा। विवरण जमा करने के बाद, वे ईसी को अपनी स्क्रीन पर देख सकते हैं।

तेलंगाना एन्कम्ब्रेन्स सर्टिफिकेट ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें?

IGRS तेलंगाना एन्कम्ब्रेंस सर्टिफिकेट ऑनलाइन प्राप्त करने के इच्छुक आवेदक नीचे दिए गए चरणों का उल्लेख कर सकते हैं। प्रमाण पत्र तेलंगाना मीसेवा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है।

  • सबसे पहले, आवेदक को तेलंगाना मीसेवा पोर्टल के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।
  • इसके बाद आधिकारिक पोर्टल का होमपेज स्क्रीन पर फ्लैश हो जाएगा।
  • इसके बाद उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करना होगा 
  • इस टैब के तहत प्रमाणपत्र के लिए पंजीकरण लिंक खोजें।
  • एन्कम्ब्रेन्स सर्टिफिकेट पर क्लिक करें और आवेदन पत्र में पूछे गए विवरण को भरना शुरू करें।

MeeSeva पोर्टल आवेदकों को विभिन्न प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन करने में आसानी प्रदान करता है। ईसी प्रमाणपत्र आवेदन पत्र डाउनलोड करने के बाद। आवेदकों को आवेदन पत्र भरना होगा और इसे मीसेवा केंद्र में जमा करना होगा। आवेदन सही होना चाहिए और आवेदन पत्र के साथ संबंधित दस्तावेज संलग्न होने चाहिए। फॉर्म जमा किया जाएगा और कुछ दिनों के बाद, आवेदक इसे IGRS तेलंगाना पोर्टल के माध्यम से ट्रैक कर सकते हैं।

ऋणभार प्रमाणपत्र के लिए शुल्क

एनकम्ब्रेन्स सर्विस सर्टिफिकेट 25 रुपये का सर्विस चार्ज देकर प्राप्त किया जा सकता है। सर्विस चार्ज के साथ, एन्कम्ब्रेन्स सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए एक अतिरिक्त राशि देय है । एक कानूनी दस्तावेज होने के नाते, 30 वर्ष और उससे अधिक उम्र के आवेदकों के लिए एन्कम्ब्रेन्स सर्टिफिकेट के प्रसंस्करण के लिए आवेदन शुल्क 500 / – का भुगतान करना होगा। 30 वर्ष से कम आयु के अन्य आवेदकों के लिए 200/- रुपये का भुगतान करना होगा।

दस्तावेजों की सूची ऋणभार प्रमाणपत्र

आवेदकों को दस्तावेजों की एक सूची की आवश्यकता होगी जिसका उपयोग Encumbrance सर्टिफिकेट के प्रसंस्करण के लिए किया जाएगा ।

संपत्ति का विवरणव्यक्ति के पते की सत्यापित प्रतिदिनांक के साथ पंजीकृत विलेख संख्या
वॉल्यूम/सीडी नंबरसंपत्ति के किसी भी पूर्व निष्पादित विलेख की एक स्क्रिप्ट (बिक्री विलेख, विभाजन उपहार विलेख, आदि)Any Government Id. (PAN, Aadhar etc.)

मुझे Encumbrance सर्टिफिकेट कहाँ से मिलेगा?

प्रमाण पत्र संपत्ति का विवरण प्रदान करता है कि यह किसी भी प्रकार के ऋण, बंधक आदि से मुक्त है। ऋणभार प्रमाण पत्र का विवरण रखना बहुत महत्वपूर्ण है। पंजीकरण प्रति के माध्यम से आवेदक संपत्ति की स्थिति जान सकता है कि वह सार्वजनिक रजिस्ट्री में पंजीकृत है या नहीं।

उपरोक्त पैराग्राफ में एन्कम्ब्रेन्स सर्टिफिकेट की खोज कैसे करें, इसके बारे में विवरण दिया गया है। एन्कम्ब्रेन्स सर्टिफिकेट की खोज के लिए उम्मीदवारों को ऊपर दिए गए चरणों का पालन करना होगा। प्रमाण पत्र ऑनलाइन और ऑफलाइन उपलब्ध होगा। उम्मीदवार उप-पंजीयक कार्यालय में जाकर प्रमाण पत्र को ऑफ़लाइन चुन सकते हैं। सरकार के तहत पंजीकरण और स्टाम्प विभाग में जाकर ऑनलाइन एन्कम्ब्रेन्स सर्टिफिकेट निकाला जा सकता है। तेलंगाना के। अधिक जानने के लिए पृष्ठ के अंत में दिए गए सीधे लिंक पर क्लिक करें।

IGRS पर उपलब्ध सेवाओं की सूची

हमने उन सेवाओं की सूची का उल्लेख किया है जो तेलंगाना की एकीकृत शिकायत निवारण प्रणाली में उपलब्ध हैं। एक नज़र डालें और पूरी सूची देखें।

  • अपने एसआरओ को जानें
  • फर्म पंजीकरण
  • निषिद्ध संपत्ति
  • संपत्ति का पंजीकरण
  • प्रमाणित प्रति
  • भार खोज (ईसी)
  • ई-टिकटों
  • विभाग उपयोगकर्ता
  • स्टाम्प विक्रेता/फ्रैंकिंग सेवाएं/ नोटरी
  • बाजार मूल्य खोज
  • समाज पंजीकरण
  • चिट फंड पर डेटा
  • विवाह पंजीकरण
  • डैशबोर्ड

अपने एसआरओ को कैसे जानें?

उप-पंजीयक कार्यालय (एसआरओ) पंजीकरण और स्टाम्प विभाग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यह पंजीकरण से संबंधित सभी डेटा को संभालने के लिए जिम्मेदार है। यदि तेलंगाना में किसी व्यक्ति को अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले एसआरओ के बारे में पता नहीं है तो वह आईजीआरएस पोर्टल की मदद ले सकता है। उसे अपने एसआरओ को जानने के लिए नीचे साझा की गई सरल प्रक्रिया का पालन करना होगा-

  • https://registration.telangana.gov.in पर जाएं।
  • “नो यू एसआरओ” लिंक पर क्लिक करें
  • “अपने क्षेत्राधिकार को जानें” विकल्प चुनें।

@registration.telangana.gov.in के माध्यम से ई-स्टाम्प कैसे प्राप्त करें

  1. प्रारंभ में, आवेदकों को IGRS पोर्टल का आधिकारिक पोर्टल खोलना होगा।
  2. होमपेज को नीचे स्क्रॉल करें और आपको “ई-स्टैम्प” लिंक दिखाई देगा।
  1. उस लिंक को हिट करें।
  2. अगले पृष्ठ पर, आपकी स्क्रीन पर ई-स्टाम्प का विवरण प्रस्तुत किया जाएगा।
  3. अपने संबंधित टिकटों में विवरण भरें और रजिस्टर करें।

आईजीआरएस तेलंगाना एंड्रॉइड ऐप

पंजीकरण और टिकट विभाग तेलंगाना के पास एक एंड्रॉइड एप्लिकेशन भी है। तेलंगाना IGRS पोर्टल खोलने के लिए नागरिकों को डेस्कटॉप या लैपटॉप खोलने की आवश्यकता नहीं है, वे इसे अपने मोबाइल फोन पर कर सकते हैं। उसके लिए उन्हें अपने मोबाइल फोन में एक एंड्राइड एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होती है और जब भी जरूरत हो इसे डाउनलोड करने के बाद वे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Android ऐप लिंक- https://play.google.com/store/apps/details?id=org.ts.nic.card

सम्बंधित महत्वपूर्ण बिंदु

  • IGRS तेलंगाना पर प्रत्येक पंजीकृत या गैर-पंजीकृत दस्तावेज़ की प्रमाणित प्रतियां प्राप्त करने के लिए, नागरिक तेलंगाना सरकार या संबंधित SRO के MeeSeva ऑनलाइन पोर्टल पर जा सकते हैं। 

आईजीआरएस तेलंगाना सांख्यिकी

वित्तीय वर्ष 2018-2019 के लिए पोर्टल द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं के IGRS तेलंगाना आँकड़े नीचे दी गई तालिका में देखें-

विवरणआंकड़े
दस्तावेज़ पंजीकृत1373547
उत्परिवर्तन के लिए डीम्ड आवेदन114268
भार का विवरण93433
सार्वजनिक डेटा प्रविष्टि585718
स्लॉट बुकिंग48750
हिंदू विवाह23599

आईजीआरएस तेलंगाना के विभिन्न सेवाओं और प्रदर्शन के आंकड़ों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए, नागरिकों को होमपेज पर “डैशबोर्ड” लिंक पर जाना होगा।  

महत्वपूर्ण लिंक:

संपत्ति पंजीकरणस्टाम्प विक्रेता / नोटरी / फ्रैंकिंग मशीन
विवाह पंजीकरणअपने एसआरओ को जानें
समाज पंजीकरणप्रमाणित प्रति
फर्म पंजीकरणभार खोज (ईसी)
चिट फंड की जानकारीनिषिद्ध संपत्ति

संपर्क जानकारी –

आईजीआरएस तेलंगाना से संबंधित किसी भी शिकायत / शिकायत के मामले में या प्रतिक्रिया देने के लिए नागरिक दिए गए संपर्क विवरण पर संपर्क कर सकते हैं-

व्हाट्सएप नंबर- 9121220272
टोल-फ्री नंबर-
18005994788 ईमेल- शिकायत[email protected]

IGRS Telangana Registration FAQs –

एसआरओ का फुल फॉर्म क्या है?

SRO का मतलब उप-पंजीयक कार्यालय है जो पंजीकरण से संबंधित सभी डेटा को संभालता है।

क्या मैं इस पोर्टल के माध्यम से टीएस एन्कम्ब्रेन्स सर्टिफिकेट खोज सकता हूँ?

हां, इस वेबसाइट की मदद से आवेदक तेलंगाना ईसी को आसानी से खोज सकते हैं।

IGRS तेलंगाना पोर्टल का क्या लाभ है?

इस पोर्टल से सरकार और लोगों के बीच पारदर्शिता बढ़ेगी।

क्या संपत्ति के लिए पंजीकरण महत्वपूर्ण है?

सार्वजनिक रिकॉर्ड में संपत्ति को पंजीकृत करने के लिए, आवेदक को पंजीकरण और स्टाम्प विभाग, तेलंगाना सरकार में संपत्ति के पंजीकरण के लिए आवेदन करना होगा।

पंजीकरण के लिए कितने गवाहों की आवश्यकता है?

संपत्ति पंजीकरण के लिए 2 गवाहों की आवश्यकता होती है। 
गवाह की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

Encumbrance सर्टिफिकेट क्या है?

एक एन्कम्ब्रेन्स एंडोर्समेंट या ईसी एक संग्रह है जो किसी संपत्ति (एक विकसित संपत्ति या भूमि) की गारंटी देता है जो बिना किसी जोखिम के है। 
इस तरह की देनदारियां वैध बहस से उभर सकती हैं या यदि संसाधन बेचा जाता है।

IGRS पंजीकरण और स्टाम्प विभाग में प्रदान की जाने वाली सेवाओं की सूची क्या है?

आईजीआरएस पंजीकरण और स्टाम्प विभाग के तहत सेवाओं की सूची नीचे उल्लिखित है अपने एसआरओ, फर्म पंजीकरण, निषिद्ध संपत्ति, संपत्ति का पंजीकरण, प्रमाणित प्रति, एन्कम्ब्रेन्स सर्च (ईसी), ई-स्टाम्प, विभाग उपयोगकर्ता, स्टाम्प विक्रेता / फ्रैंकिंग सेवाएं / नोटरी, मार्केट वैल्यू सर्च, सोसाइटी रजिस्ट्रेशन, चिट फंड पर डेटा, विवाह पंजीकरण, डैशबोर्ड।

विवाह पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

विवाह पंजीकरण के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सूची में वर और वधू का आयु प्रमाण पत्र, शादी का निमंत्रण पत्र, विवाह की तस्वीरें, आवासीय प्रमाण और विवाह का गवाह है।

IGRS तेलंगाना डीड विवरण कैसे प्राप्त करें?

उम्मीदवार हमारे पेज पर IGRS तेलंगाना डीड विवरण, पंजीकरण के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.