Rajasthan Patwari Result 2021 [Update]: RSMSSB Patwari Cut Off Marks Online @ rsmssb.rajasthan.gov.in

Rajasthan Patwari Result 2021 – राजस्थान पटवारी कट ऑफ मार्क्स सूची ऑनलाइन देखें।

RSMSSB पटवारी परिणाम 2021 नवंबर महीने के अंत में घोषित किया जा सकता है। राजस्थान पटवारी परिणाम 2021 राजस्थान अधीनस्थ मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। आधिकारिक वेबसाइट पता है – rsmssb.rajasthan.gov.in

Rajasthan Patwari की लिखित परीक्षा अक्टूबर 2021 के महीने में RSMSSB द्वारा सफलतापूर्वक पूरी की गई है। अब चयन बोर्ड अपने आधिकारिक पोर्टल पर राजस्थान पटवारी परिणाम ऑनलाइन घोषित करने जा रहा है। उम्मीदवार जो इस परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, वे इस पृष्ठ पर दिए गए लिंक का उपयोग करके अपने परीक्षा परिणाम की घोषणा होते ही देख सकते हैं।

परीक्षा आयोजित की गई थी 23 और 24 अक्टूबरपूरे राज्य में 3500 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर। आंकड़ों के अनुसार, लगभग 15 लाख उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए हैं जो केवल ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाती है।

परीक्षा पूरी होने के बाद, उम्मीदवार राजस्थान पटवारी कट ऑफ मार्क्स और परीक्षा परिणाम की तलाश कर रहे हैं। यहां इस पृष्ठ पर, हम आपको राजस्थान पटवारी के लिए अपेक्षित कट-ऑफ सूची प्रदान करेंगे।

RSMSSB पटवारी Result 2021

Rajasthan Patwari Result 2021
राजस्थान पटवारी परीक्षा विवरण
पोस्ट नामRajasthan Patwari
भर्तीRSMSSB
कुल रिक्तियां5378
परीक्षा तिथि23 और 24 अक्टूबर
परिणाम दिनांकजल्दही उपलब्ध होेगा
वेबसाइटrsmssb.rajasthan.gov.in

Rajasthan Patwari Result 2021 (अपेक्षित तिथि):

Rajasthan Patwari भर्ती अधिसूचना जनवरी 2020 में राजस्थान अधीनस्थ और मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (RSMSSB) द्वारा प्रकाशित की गई थी । चयन बोर्ड ने इस अधिसूचना के माध्यम से 5378 रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया है । आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद RSMSSB ने अप्रैल 2020 में उसी के लिए परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया।

लेकिन उस समय कोविड-19 के कारण परीक्षा रद्द कर दी गई थी। उसके बाद, विभाग ने इस परीक्षा को पुनर्निर्धारित किया और इसे अक्टूबर 2021 में पूरा किया। अब लिखित परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित की गई है और विभाग उसी के लिए राजस्थान पटवारी परीक्षा परिणाम तैयार कर रहा है।

परीक्षा 23 और 24 अक्टूबर को ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई है । लिखित परीक्षा लगभग 35oo परीक्षा केंद्रों पर एक दिन में दो पालियों में की जाती थी। इस परीक्षा में लगभग 15 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए हैं जो इसे और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाता है।

राजस्थान पटवारी की लिखित परीक्षा में 150 MCQ वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते हैं और प्रत्येक प्रश्न 2 अंकों के लिए पूछा जाता था। इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी यानी प्रत्येक गलत उत्तर देने वाले के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे।

Rajasthan Patwari कट ऑफ मार्क्स

राजस्थान पटवारी के लिए आधिकारिक कट ऑफ मार्क्स सूची विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर परीक्षा परिणाम के साथ लाइव होगी। यहां हम उसी के लिए अपेक्षित कट-ऑफ सूची साझा करेंगे।

यदि हम पिछले वर्ष की कट-ऑफ सूची की जाँच करें तो हम पाएंगे कि सामान्य वर्ग के लिए कट-ऑफ सूची 195 थी। लेकिन इस वर्ष परीक्षा का स्तर मध्यम था और इसमें उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या भी अधिक थी। इसलिए हम उम्मीद कर रहे हैं कि राजस्थान पटवारी कट ऑफ लिस्ट पिछले साल की तुलना में अधिक होगी।

राजस्थान पटवारी परीक्षा के लिए अपेक्षित कट-ऑफ सूची नीचे दी गई है। आप RSMSSB पटवारी कट ऑफ मार्क्स के बारे में अपने विचार कमेंट बॉक्स के माध्यम से भी प्रस्तुत कर सकते हैं।

RSMSSB पटवारी कट ऑफ मार्क्स
वर्गनिशान
आम202
अन्य पिछड़ी जाति195
अनुसूचित जाति171
अनुसूचित जनजाति158

RSMSSB पटवारी परिणाम 2021 की जांच कैसे करें?

राजस्थान पटवारी परिणाम RSMSSB के आधिकारिक पोर्टल पर ऑनलाइन लाइव होंगे। यहां हम आपको “ RSMSSB Exam Result कैसे जांचें” के बारे में एक विस्तृत गाइड प्रदान करेंगे । उम्मीदवार अपने राजस्थान पटवारी परीक्षा परिणाम की जांच करने के लिए इस गाइड का पालन कर सकते हैं। RSMSSB पटवारी रिजल्ट का सीधा लिंक अधिकारियों द्वारा परिणाम घोषित होते ही लाइव हो जाएगा।

  • सबसे पहले, आरएसएमएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट खोलें।
  • फिर रिजल्ट नाम का टैब खोलें।
  • अब रिजल्ट पेज पर RSMSSB पटवारी परीक्षा रिजल्ट का लिंक खोजें।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद परीक्षा परिणाम की पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें।
  • अब इस लिस्ट में अपना रोल नंबर सर्च करके पता करें कि आप सिलेक्ट हुए हैं या नहीं।
RMSSB पटवारी रिजल्ट चेक करने के लिए लिंक
आधिकारिक वेबसाइटयहाँ जाएँ
परिणाम पृष्ठयहां क्लिक करें
Updated: December 27, 2021 — 7:11 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published.